winter fruits in hindi

1. पपीता : 

वैसे तो पपीता आपको हर सीजन में मिल जाएगा. लेकिन अगर आप सर्दियों में पपीता खाते हैं तो यह इसके लिए सबसे अच्छा मौसम है. पपीता की तासीर गर्म होती है. यह शरीर की गर्मी को बढ़ाता है. इस तरह अगर आप इस मौसम में पपीता का सेवन करते हैं तो यह आपको सर्दी-जुकाम से बचा सकता है. इसके साथ ही साथ यह मासिक धर्म से जुड़ी अनियमितताओं को भी यह दूर करने में मददगार होता है. 

2. संतरा : 

विटामिन सी से भरपूर यह फल सर्दियों में आने वाले मौसमी फलों में सबसे ऊपर है. इस मौसम में आने वाले संतरे बेहद मीठे होते हैं. संतरा खाने से शरीर में विटामिन सी और फाइबर की कमी दूर होती है.

3. अमरूद : 

अमरूद को गरीबों का सेब कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई फायदे तो अमरूद में सेब से भी ज्यादा होते हैं. अमरूद डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद दिल के लिए भी अच्छा है. अमरूद के फायदों पर बात करें तो यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के अलावा कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करता है. 

4. सीताफल या शरीफा: 

सीताफल के बहुत से लाभ होते हैं. सीताफल को शरीफा या कस्टर्ड ऐपल भी कहा जाता है. सीताफल आंतों के लिए बहुत अच्छा है. इसके साथ ही साथ अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी शरीफा आपके आहार में जरूर शामिल होना चाहिए. शरीफा यानी सीताफल में विटामिन बी 6 भी भरपूर मात्रा में होता है.

5. अंजीर : 

अंजीर को बहुत ही पुराने समय से यौन स्वास्थ्य बेहतर करने के लिए अच्छा माना जाता है. अंजीर में शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. अंजीर में कैल्शियम भी भरपूर माप में होता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा होता है. इसके साथ ही साथ यह फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन कम करने में मददगार है. 


Leave a Reply